Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 2019

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 2019:- Independence Day एक National Event है जिसे राष्ट्रीय स्वतंत्रता की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि भारत को ब्रिटिश साम्राज्य से 1947 में 15 अगस्त को स्वतंत्रता मिली थी। Independence Day भारतीय लोगों के लिए एक बड़ा दिन है क्योंकि भारत को 2 सदी के गुलामी के बाद ब्रिटिश शासन से इस दिन स्वतंत्रता मिली थी। भारतीय लोग 15 अगस्त को सालाना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। Independence Day पर ऐसे सरल Essay का उपयोग करके भारत की स्वतंत्रता के इतिहास के बारे में जानने में हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। आप नीचे दिए गए उन 15 August Essay में से किसी का उपयोग कर सकते हैं:

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 2019

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 1

भारत में 15 August भारतीय इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन बन गया है। यह 1947 का सबसे महान दिन था जब भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों(freedom fighters) के कठिन संघर्ष और बलिदान के बाद भारत स्वतंत्र हुआ। दशकों के कठिन संघर्ष के बाद, हमने आजादी हासिल की। जब भारत को स्वतंत्रता मिली, तो भारतीय नागरिक ने अपने पहले प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू को चुना था, जिन्होंने पहली बार राजधानी दिल्ली में लाल किले पर तिरंगा राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। सभी भारतीय लोग इस विशेष दिन को हर साल बहुत खुशी के साथ मनाते हैं।

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 2

1947 में 15 August को भारत को स्वतंत्रता मिली, इसलिए भारत के लोग इस विशेष दिन को Independence Day के रूप में मनाते हैं। इस दिन हर साल नई दिल्ली में एक उत्सव का आयोजन किया जाता है, भारत के प्रधान मंत्री के द्वारा लाल किले पर सुबह राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता हैं, जहाँ लाखों लोग Independence Day समारोह में भाग लेते हैं।

नई दिल्ली में उत्सव के दौरान, भारतीय सेना द्वारा कई कार्य किए जाते हैं और स्कूली छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं। राष्ट्रीय ध्वज फहराने और राष्ट्रगान गाने के बाद, भारत के प्रधान मंत्री अपना वार्षिक भाषण देते है।

भारत के Independence Day पर, हम उन सभी महान हस्तियों को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान, राष्ट्रीय ध्वज को स्कूल, कॉलेजों और विश्वविद्यालय में भी फहराया जाता है, जहाँ शिक्षकों और छात्रों द्वारा कई गतिविधियाँ की जाती हैं।

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 3

Independence Day भारत में सभी धर्मों, संस्कृतियों के लोगों द्वारा आनदं के साथ मनाया जाता है। भारत में स्वतंत्रता दिवस 1947 से हर साल 15 August को मनाया जाता है क्योंकि हमारा देश 200 साल की गुलामी के बाद ब्रिटिश शासन से उसी दिन स्वतंत्र हुआ था।

15 अगस्त को भी छुट्टी के रूप में घोषित किया गया है जब सभी स्कूल (सरकारी या निजी), कॉलेज, कार्यालय, विश्वविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान, संगठन, कंपनियां बंद हैं। छात्रों द्वारा प्रत्येक स्कूल, कॉलेज और अन्य educational institutions में Independence Day बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। छात्र स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान नाटक, नृत्य, इनडोर खेल, singing, आउटडोर खेल, quiz competitions, सांस्कृतिक गतिविधियों, पुरस्कार वितरण आदि में भाग लेते हैं और प्रदर्शन करते हैं। सबसे पहले भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को chief guest or Principal द्वारा फहराया जाता है, राष्ट्रगान गाया जाता है.

राजपथ, नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा एक बड़ा Independence Day समारोह आयोजित किया जाता है, जहाँ सभी धर्म, संस्कृति और परंपरा के लोग स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखने और हमारे प्रधान मंत्री के भाषण को सुनने के लिए एकत्रित होते हैं। Independence Day समारोह मनाकर हम उन सभी महान लोगों को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं जिन्होंने भारत को एक स्वतंत्र देश बनाने में अपने जीवन और प्रियजनों का बलिदान दिया था।

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 4

भारत में Independence Day हर साल 15 अगस्त को एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है, जहा लोग हमारे freedom fighters और नेताओं के संघर्ष और बलिदान को याद करते हैं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा बहुत संघर्ष करने के बाद 1947 में 15 August को भारत को स्वतंत्रता मिली। आजादी के बाद, 1947 में 17 August को जवाहरलाल नेहरू पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने जिन्होंने दिल्ली में लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

भारत के लोग राष्ट्रीय ध्वज फहराकर और राष्ट्रीय गान गाकर स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एक साथ आते हैं। लाल किले में भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज की मेजबानी भी की जाती है। उसके बाद 21 तोपों की सलामी दी जाती है और flag पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की जाती है।

इस विशेष दिन में, हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस, गांधी जी, भगत सिंह, रानी लक्ष्मीबाई, लाला लाजपत राय, चंद्रशेखर आजाद, अशफाकुल्ला खान, बाल गंगाधर तिलक, वल्लभभाई पटेल, सरोजिनी नायडू, मंगल पांडे, राम प्रसाद बिस्मिल, उधम सिंह, सुखदेव थापर, खुदीराम बोस, गोपाल कृष्ण गोखले, मदन लाल ढींगरा और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों  को उनके महान बलिदानों को याद करते हैं। छात्रों ने स्कूलों में Independence Day समारोह पर स्वतंत्रता सेनानियों और नेताओं के विषयों पर भाषण देते हैं। वे परेड में शामिल होते हैं, मार्च पास्ट करते हैं, देशभक्ति के गीत गाते हैं, अन्य लोग इस दिन को अपने तरीके से मनाते हैं जैसे कि देशभक्ति वाली फिल्में देखना, परिवार के साथ बाहर जाना, दोस्तों के साथ मिलना या सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेना।

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 5

15 August को 1947 में ब्रिटेन से भारत की स्वतंत्रता को याद करने के लिए National event के रूप में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस दिन, भारत के लोग महान स्वतंत्रता सेनानियों और नेताओं को श्रद्धांजलि देते हैं। इस दिन, लोग अपने तरीके से Independence Day मनाते हैं- तिरंगा खरीदते हैं, स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित फिल्में देखते हैं, देशभक्ति के गाने सुनते हैं, लोगों की मदद करके कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।

17 अगस्त 1947 को भारत की आजादी के बाद जवाहरलाल नेहरू हमारे पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने दिल्ली में लाल किले पर झंडा फहराया और भाषण दिया। इस कार्यक्रम के बाद भारत के अन्य प्रधान मंत्री ने भी इसे फॉलो किया ध्वजारोहण समारोह, परेड, मार्च पास्ट, 21 तोपों द्वारा सलामी और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। अन्य लोग अपने घरों या बाजार पर national flag फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। 1947 में 15 अगस्त की आधी रात को, जवाहरलाल नेहरू ने अपने भाषण को पढ़कर भारत की स्वतंत्रता की घोषणा की थी।

इस विशेष दिन पर, हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस, गांधी जी, भगत सिंह, रानी लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, अशफाकुल्ला खान, बाल गंगाधर तिलक, वल्लभभाई पटेल, सरोजिनी नायडू, राम प्रसाद बिस्मिल, उधम सिंह, मंगल पांडे, सुखदेव थापर, खुदीराम बोस, गोपाल कृष्ण गोखले, मदन लाल ढींगरा और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदान को याद करते हैं।

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 6

भारत में Independence Day हर भारतीय लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि इस दिन हमारे देश को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। हम 1947 से 15 अगस्त को हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। India को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में गिना जाता है। हजारों स्वतंत्रता सेनानियों और महान नेताओं (जैसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस, गांधी जी, भगत सिंह, रानी लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, अशफाकुल्ला खान, बाल गंगाधर तिलक, वल्लभभाई पटेल, सरोजिनी नायडू, मंगल पांडे, तात्या टोपे, राम प्रसाद बिस्मिल, उधम सिंह, सुखदेव थापर, खुदीराम बोस, गोपाल कृष्ण गोखले, मदन लाल ढींगरा, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, आदि ने अंग्रेजों से आजादी पाने के लिए कड़ी मेहनत की) के बलिदान के बाद 1947 में 15 अगस्त को भारत एक स्वतंत्र देश बन गया।

हर कोई अपनी तरह से Independence Day मनाते हैं, जैसे कि राष्ट्रीय ध्वज उठाना, मार्च पास्ट, देशभक्ति फिल्में देखना, राष्ट्रगान गाना या देशभक्ति गीत गाना या सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित कई सामाजिक गतिविधियों में भाग लेता है। भारत सरकार द्वारा Independence Day मनाया जाता है, जब भारत के प्रधानमंत्री दिल्ली में लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं, उसके बाद भारतीय सेना परेड, मार्च पास्ट, राष्ट्रीय गान पाठ, भाषण और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियाँ करते हैं।

Independence Day समारोह प्रत्येक भारतीय राज्य में होता है जहां राज्यपाल और राज्यों के मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि बनते हैं। कुछ लोग सुबह जल्दी तैयार हो जाते हैं और टीवी पर प्रधानमंत्री के भाषण का इंतजार करते हैं। 15 August को लोग भारत की स्वतंत्रता के इतिहास से प्रेरित होते हैं और कुछ सामाजिक गतिविधियाँ करते हैं और कुछ लोग देशभक्ति के विषयों पर आधारित फिल्में देखते हैं। दशकों तक कड़ी मेहनत और महान नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा संघर्ष करने के बाद, हमें 200 वर्षों के बाद ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली।

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 7

1947 में ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिलने के बाद से हर साल 15 अगस्त को Independence Day मनाया जाता है। भारत में लगभग 200 वर्षों तक अंग्रेज़ों का शासन रहा था। हमारे देश के लोग वर्षों तक अत्याचारी अंग्रेजों के हाथों पीड़ित रहे, जब तक कि वे उनसे लड़ने में कामयाब नहीं हुए। वे महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, चंद्र शेखर आजाद, भगत सिंह, रानी लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, अशफाकुल्ला खान, बाल गंगाधर तिलक, वल्लभ पटेल, सरोजिनी नायडू, मंगल पांडे, तात्या टोपे, राम प्रसाद बिस्मिल, उधम सिंह, सुखदेव थापर, खुदीराम बोस, गोपाल कृष्ण गोखले, मदन लाल ढींगरा और लोकमान्य बालगंगाधर तिलक जैसे देशभक्तों के नेतृत्व में निस्वार्थ रूप से हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए संघर्षरत रहे।

उन सभी का अंतिम उद्देश्य अंग्रेजों को भारत से भगाना था। विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों, विरोध प्रदर्शनों और बलिदानों के बाद, हमारे देश को आखिरकार 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली, जिसे हमारे देश का Independence Day घोषित किया गया।

Independence Day पर हम स्वतंत्रता और स्वतंत्रता की भावना का जश्न मनाते हैं। यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद करने के लिए भी Independence Day मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस एक स्मरण है कि आज हम जिस स्वतंत्रता का आनंद लेते हैं, वह कठिन तरीके से अर्जित की गई है और हमें इसे अपने देश की भलाई और अच्छे काम के लिए उपयोग करना चाहिए।

Independence Day हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। Independence Day मनाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों और आवासीय समाजों में विभिन्न बड़े और छोटे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यहाँ स्वतंत्रता दिवस पर की जाने वाली कुछ गतिविधियाँ हैं:

  • Flag Hoisting: स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधानमंत्री लाल किले में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। इसके बाद इस अवसर के सम्मान में 21 तोपें दागी जाती हैं।
  • Speeches/ Debates/ Quiz: भाषण स्कूलों, कॉलेजों और अन्य स्थानों में Independence Day समारोह के एक भाग के रूप में दिए जाते हैं। educational institutes में quiz  प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं। Independence Day मनाने के लिए निबंध लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है।
  • Fancy Dress Competitions: Independence Day मनाने के लिए स्कूलों और आवासीय समाजों में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।
  • Sweet Distribution: Independence Day को मनाने के लिए ध्वजारोहण के बाद मिठाई बांटी जाती है।

Independence Day प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए विशेष महत्व रखता है। Independence Day हमें स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान की याद दिलाता है। यह हमारे देश के युवाओं को देश के सम्मान के लिए खड़े होने की प्रेरणा देता है।

 

Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 8

“मुझे अपना खून दो और मैं तुम्हें आजादी दूंगा” – नेताजी सुभाष चंद्र बोस

ब्रिटिश राज आधुनिक भारतीय इतिहास में सबसे काला था। कई बलिदानों और अपराजेय प्रतिरोधों के बाद, अंग्रेजों को एहसास हुआ कि India में उनके दिन ज्यादा नहीं थे.

15 अगस्त 1947 को, भारत स्वतंत्रता में जाग गया। भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अपना ऐतिहासिक भाषण दिया।

प्रत्येक वर्ष 15 August को हम Independence Day स्वतंत्रता की इस भावना और अनगिनत पुरुषों और महिलाओं द्वारा दी गई कुर्बानियों को याद करते हुए श्रद्धांजलि के रूप में मनाते हैं। यह पूरी तरह से हमारे पूर्वजों और उनके कार्यों के कारण है कि हम आज स्वतंत्र हैं।

Independence Day स्वतंत्रता का एक उत्सव है जिसका हम आनंद लेते हैं – विचार, कार्य, भाषण और जनादेश। जबकि नई दिल्ली निश्चित रूप से राष्ट्रीय स्तर के समारोहों में शामिल है, राज्य की राजधानियां भी पीछे नहीं हैं। स्कूल और कॉलेज भी तिरंगा फहराते हैं, गाने गाते हैं और देश के नायकों को गौरवान्वित करते हैं।

भारत का Independence Day केवल उत्सव का दिन नहीं है, बल्कि यह स्मरण का दिन भी है। हम भारत की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों के प्रति अपनी आजादी, अपना अस्तित्व छोड़ देते हैं। हम सशस्त्र बलों के प्रति आभारी हैं जो हमें अपनी खुशी, भलाई और सुरक्षा की कीमत पर रक्षा करते हैं।

 

Thank you for reading this article Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 2019. Please Comment and share Independence Day Essay In Hindi | 15 August Essay In Hindi 2019 this article.

 

Tags:- essay on 15 August in Hindi for class 6, essay on 15 August in Hindi for class 4, independence day essay in Hindi language, essay on independence day in Hindi for class 4th, independence day essay in Hindi Wikipedia, short essay in Hindi on independence day.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*